पैडलिंग पैराडाइज – न्यूजीलैंड की ग्रेट राइड्स को 10 वर्ष पूरे हुए

0
127

3 जून अंतर्राष्ट्रीय बाईक दिवस है और न्यूजीलैंड की लगातार विस्‍तारित हो रही ‘ग्रेट राइड्स’ का जश्‍न मनाने की वजह भी है।

न्यूजीलैंड . अंतर्राष्ट्रीय बाईक दिवस (3 जून) मनाइए, जहां दस साल पहले इसका विचार सरकारी थिंक टैंक द्वारा लाया गया था। तब से लेकर अब तक न्यूजीलैंड का मल्टी-डे साइकिल ट्रेल का नेटवर्क 22 ग्रेट राइड्स और 2500 किमी की विविध प्राकृतिक छटाओं वाली ज्यादातर ऑफ-रोड साइक्लिंग तक फैल चुका है और हर वर्ष दस लाख आगंतुक इसे देखने आते हैं।

न्यूजीलैंड सरकार द्वारा नई ट्रेल्स के विकास और वर्तमान साइकल मार्गों को बनाए रखने और उन्हें बेहतर बनाने में निवेश को जारी रखने की वजह से ही यह खेल लगातार फैल रहा है। सबसे नया प्रोजेक्ट पूरे ओटेगो क्षेत्र में फैला लगातार 530 किमी का साइकिल ट्रेल नेटवर्क है, जो चार वर्तमान ग्रेट राइड्स को जोड़ेगा और 30 कम्युनिटीज को लिंक करेगा।

बाईक से न्यूजीलैंड को एक्सप्लोर करने से ज्यादा बेहतर कुछ और नहीं हो सकता। यह स्वास्थ्य के लिए हितकर है, पर्यावरण के लिए भी बेहतर है, और देशी पक्षियों की चहचहाहट और साइकिल से लगातार आती आवाज के बीच सुविधाजनक स्पीड से पैडल चलाना वाकई एक मजेदार अनुभव है।

साइकिल को लेकर उत्साही लोगों में जिनमें अनुभवी माउंटेन बाइकर्स हैं, जो बस थोड़ा थ्रिल चाहते हैं, और वीकेंड बाइकर्स शामिल हैं, जो भीड़भाड़ से दूर प्रकृति का मजा लेना चाहते हैं। ऐसे उत्साही लोगों की लगातार बढ़ती संख्या 22 ग्रेट राइड्स को अपने में शामिल करने वाली और 2500 किमी दूरी को कवर करने वाली न्यूजीलैंड की साइकिल ट्रेल नगा हरेंगा (दि जर्नीज) की तलाश में रहती है।

न्यूजीलैंड का अपेक्षाकृत छोटा आकार और विविध प्राकृतिक छटा अलग तरह के साइक्लिंग अनुभव के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। शक्तिशाली खुरदरे पहाड़, उष्ण कटिबंधीय हरे वन और जंगली तट रेखा, इनमें से प्रत्येक जगह तक केवल दो दिन के भीतर पहुंचा जा सकता है। इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं कि साइक्लिंग पर्यटन एक उभरता हुआ क्षेत्र है।

2008 में एक सरकारी थिंकटैंक को इस क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की जिम्मेदारी सौंपी गई। और तब इसने उत्तर में केप रेइंगा से लेकर दक्षिणी प्रायद्वीप में सबसे नीचे तक एक साइकिल ट्रैक का सपना देखा।

यह राष्ट्रीय पहल ओटेगो सेंट्रल रेल ट्रेल की कामयाबी से प्रेरित थी, जो कि एक ग्रासरूट कम्यूनिटी प्रोजेक्ट था, जो पर्यटन के लिहाज से आकर्षण का मुख्य केंद्र बन गया था।

यह आसान तीन दिन की सवारी तकरीबन 20 वर्ष पहले स्थापित की गई थी और अपने ऐतिहासिक स्वर्ण-खदान गांवों, कंट्री पब्स, प्राकृतिक मनोरमता और ठहरने की जगहों के कई विकल्पों के लिए जानी जाती है।

सरकार ने 2011 में $50 प्रोजेक्ट लॉन्च किया था, जिसका उद्देश्य था देश के मनोरम क्षेत्रों को प्रदर्शित करते हुए और पहले साइकिलिस्ट के लिए दुरूह माने जाने वाले क्षेत्रों तक उनकी पहुंच सुनिश्चित कराते हुए देश के लोकप्रिय ग्रेट वाक्स के समान ग्रेट राइड्स के नेटवर्क का विकास करना।

तब से लेकर साइकिल ट्रेल का नेटवर्क तेजी से बढ़ा है। हालांकि साइकलिस्ट नागा हरेंगा पर पूरे न्यूजीलैंड की यात्रा करने में सक्षम नहीं है, क्योंकि यह एक नेटवर्क है, न कि एक अबाधित ट्रेल। इससे उन्हें तकरीबन सभी क्षेत्रों और प्राकृतिक दृश्यों को देखने का मौका मिलेगा।

साइकिल ट्रेल पर सर्वाधिक उत्तरी राइड नॉर्थलैंड में ट्विन कोस्ट ट्रेल है, जो बे ऑफ आइलैंड से होकियांगा हॉर्बर तक फैली है। कई ट्रेलें सेंट्रल नॉर्थ आइलैंड से गुजरती हैं, और रेमुटका साइकिल ट्रेल वेलिंगटन से शुरू होकर, रेमुटका रेंज के ऊपर से गुजरती हुई नॉर्थ आइलैंड के दक्षिणी तट में नीचे तक जाती है।

साउथ आइलैंड में ट्रेल में शामिल हैं – आइलैंड के टॉप पर क्वीन चार्लोट ट्रेल, सेंट्रल ओटेगो रेल ट्रेल, रॉक्सबर्ग जार्ज ट्रेल और सुदूर दक्षिण में क्वींस टाउन के पास अराउंड दि माउंटेन्स ट्रेल।

न्यूजीलैंड साइकिल ट्रेल के प्रमुख रिचर्ड लेग्गाट कहते हैं, ”तकरीबन पांच लाख लोग अब तक नगा हरेंगा का आनंद लेने के लिए अपनी साइकिल पर कूद चुके हैं। कुछ लोगों ने चुनौतियों से भरे मल्टी-डे ट्रैक्स का चुनाव किया है, वहीं कुछ दूसरे एक ई-बाईक पर केवल आधे दिन की यात्रा का मजा ले रहे हैं।”

लेग्गाट कहते हैं कि यह केवल साइकिल की सवारी नहीं है, जो इसे खास बनाती है, बल्कि यह है कि ”साइकिल चलाते वक्त जो आप देखते हैं, जो महक आपको आती है और जो अनुभव आपको मिलता है, वह आपको और कहीं नहीं मिल सकता। ”

जहां कुछ ट्रेल्स में अभी सुधार की जरूरत है, वहीं कुछ अन्य ट्रेल्स में बुनियादी ढांचा अभी विकसित हो रहा है। लेग्गाट कहते हैं कि कुछ ग्रेट राइड्स पहले से ही उत्कृष्ट हालत में हैं और स्थानीय लोगों व पर्यटकों से उन्हें बेहतर रिव्यू भी मिल रहे हैं।

टिंबर ट्रेल, सेंट्रल नॉर्थ आइलैंड

नगा हरेंगा की एक प्रमुख विशेषता टिंबर ट्रेल है। ऑकलैंड से लगभग तीन घंटे की ड्राइव की दूरी पर यह ट्रेल वाकई एक रोमांचकारी साइक्लिंग अनुभव प्रदान करती है, जो प्राचीन वनों को इतिहास, संरक्षण और शानदार साइक्लिंग से जोड़ती है।

थके हुए साइकिल सवारों का आधे रास्ते पर पर स्वागत करने वाली लॉज के चार डायरेक्टरों में से एक ब्रूस मॉनसेल कहते हैं, ”प्योरेओरा वन माओरी के लिए एक खास जगह है। जब आप पृथ्वी के मध्य की याद दिलाते अत्यंत मनोहर पोडोकार्प और काई से भरे कमाही वनों के बीच साइकिल से गुजरते हैं, तो वहां आपको आध्यात्मिकता का सच्चा एहसास होता है। ”

यह ट्रेल उन वनों से गुजरती है, जिन्हें 70 और 80 के दशकों में वनों के काटने को लेकर हुए प्रतिरोध के दौरान बचाया गया था। आज प्योरेओरा न्यूजीलैंड की कुछ दुर्लभ वन्य जातियों और पौधों की किस्मों का घर है और एक विशिष्ट संरक्षण क्षेत्र भी है।

ट्रेल के साथ जो बुनियादी ढांचा जुड़ा है, वह काफी विकसित है। शटल बस, किराए की साइकिल और टिंबर ट्रेल लॉज रास्ते के बीच में ठहरने का सुखद एहसास कराती है। एक उद्देश्य के साथ बनाई गई यह लॉज बिजली से पूरी तरह दूर है, सौर ऊर्जा से चलती है और सावधानीपूर्वक सुविचारित सतत संचालन के नियमों का पालन करती है।

मॉनसेल सलाह देते हैं, ”यह जंगलों में कुछ शांतिपूर्ण दिन गुजारने के लिए बेहतरीन जगह है। ”

टिंबर ट्रेल में राइडिंग करने वाले साइकिलिस्ट की रेंज काफी व्यापक है। यह न्यूजीलैंड वासियों और विदेशी पर्यटकों दोनों को आकर्षित करता है और इसमें शामिल होने वालों की आयु दस वर्ष से 78 वर्ष तक है।

इनमें से तमाम लोग फिट साइकिल सवार हैं, जो टिंबर ट्रेल को न्यूजीलैंड में चारों ओर की लंबी यात्रा के एक हिस्से के तौर पर देखते हैं, वहीं, कुछ दूसरे लोग ऐसे हैं, जो अपेक्षाकृत आसान 42 किमी लंबे ट्रेल का अनुभव लेने के लिए ई-साइकिल का उपयोग करते हैं।

ओल्ड घोस्ट रोड, वेस्ट कोस्ट, साउथ आइलैंड
जहां, टिंबर ट्रेल हर उम्र और क्षमता वाले राइडर्स के लिए बिल्कुल उपयुक्त है, वहीं, ओल्ड घोस्ट रोड ट्रैक में केवल उन्हीं साइकलिस्ट को हिस्सा लेना चाहिए, जो तकनीकी तौर पर सक्षम हैं, फिट हैं और खुद को हर स्थिति में संभाल सकते हों।

साउथ आइलैंड के उत्तर-पश्चिमी कोने पर स्थित 85 किमी लंबा सिंगल- ट्रैक एडवेंचर सुदूर घाटियों, पहाड़ों की चोटियों और नदी घाटियों के किनारे से गुजरता है और यह सबसे शानदार सुदूर राइड्स में शुमार होती है।

यह ट्रेल बुलर जॉर्ज में लिएल के घोस्ट शहर और वेस्ट कोस्ट में सेडोनविले के बीच पुनर्निमित ओल्ड गोल्ड रूट से गुजरती है।

उद्देश्यपूर्ण ढंग से निर्मित यह ट्रेल गहरी ढलानों वाली पहाड़ियों, संकरी घाटियों, खराब घर्षण और मुश्किल चुनौतियों से भरा है, लेकिन अल्पाइन झीलों, उमड़ती हुई नदियों और झरनों के मनोरम दृश्य राइडर्स को आकर्षित करते हैं।

यहां आराम तो कम मिलेगा, लेकिन मनोहारी लोकेशन, पहाड़ की ऊंचाई से घाटियों की तलहटी, ट्रैक के साथ -साथ सुविधाओं के रूप में ट्रेल के झोपड़ी व टेंट के दृश्य और इसके अलावा सूर्यास्त, चमकदार स्कीज और बर्ड लाइफ के मजे जरूर मिलेंगे।

ऐल्प्स 2 ओशन, सेंट्रल साउथ आइलैंड
एक अन्य, पूरी तरह से अलग साइक्लिंग का अनुभव है न्यूजीलैंड का सबसे लंबा लगातार साइकिल ट्रेल एल्प्स 2 ओशन, जो देश के सबसे ऊंचे पर्वत से लेकर ओमारू में प्रशांत महासागर तक 300 किमी से ज्यादा दूरी में फैला हुआ है।

सदर्न एल्प्स में आओराकी /माउंट कुक के नीचे से शुरू करते हुए साइकिलिस्ट ग्लेशियरयुक्त झील पुकाकी (यह अपने खास और बोल्ड एक्वॉ-ब्ल्यू रंग के लिए मशहूर है) तक पहुंचने के लिए तस्मान घाटी से गुजरते हैं।

टूरिज्म वैटाकी की लिसा स्मिथ कहती हैं, ”झील की फोटो ऐसी लगती हैं, मानों फोटोशॉप की गई हों, लेकिन वाकई में ऐसा नहीं होता। अब आप समझ सकते हैं कि ये कितनी नीली है। ”

ट्रैक के और नीचे जाने पर राइडर्स डंट्रून में लुप्तप्राय वर्ल्ड सेंटर में दिखने वाले स्थानीय जीवाश्मों को देख सकते हैं। शुरुआती माओरी लोगों की पत्थरों पर चित्रकारी यहां देखने को मिलती है, एलीफेंट रॉक पर चूने के पत्थरों पर चलिए और ट्रेल के सबसे निचले हिस्से में मिलने वाले असंख्य चूना पत्थरों को देखने का मजा लीजिए।

स्मिथ कहते हैं, ”साइकिल पर्यटन लोगों को इस क्षेत्र में लाता है। उनके यहां लंबे समय तक रहने से यहां राइडर्स को ट्रेल में सपोर्ट करने वाली चीजों का जिन लोगों का बिजनेस है, उसमें वाकई सकारात्मक आर्थिक नतीजे निकलते हैं। ”

और, हालांकि कुछ ट्रेल्स को अभी काफी कुछ करना है, एक चीज है जो सभी में आम है। वे सभी पूरे न्यूजीलैंड में फैले हैं और साइकलिस्ट को ट्रैक पर लाने का उद्देश्य रखते हैं।

रिचर्ड लेग्गाट कहते हैं, ”कार में होने की बजाय देश को महसूस करने का यह बिल्कुल अलग ढंग है ।”

नगा हरेंगा के विषय में
3 जून वर्ल्ड बाईक डे है।
2008 – न्यूजीलैंड सरकार के थिंक टैंक ने क्षेत्रीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ऑफ-रोड साइकिल ट्रेल्स की सीरीज की सिफारिश की।
2019 – 22 ग्रेट राइड‍स ने साइकिल ट्रेल्स के 2500+ किमी उपलब्ध कराए।
एक मिलियन से ज्यादा राइडर्स इन ट्रायल्स में हर साल हिस्सा लेते हैं।
न्यूजीलैंड सरकार ने ट्रेल्स के विकास और उनकी मरम्मत में निवेश करना जारी रखा है। (6 मिलियन डॉलर हर वर्ष )
सबसे नया प्रोजेक्ट पूरे ओटेगो क्षेत्र में फैला लगातार 530 किमी का साइकिल ट्रेल नेटवर्क है, जो चार वर्तमान ग्रेट राइड्स को जोड़ेगा और 30 कम्युनिटीज को लिंक करेगा।
इस प्रोजेक्ट में नई ट्रेल के 122 किमी शामिल है, जो क्लूथा गोल्ड ट्रेल, ओटागो सेंट्रल रेल ट्रेल, रॉक्सबर्ग जार्ज ट्रेल और क्वींसटाउन ट्रेल्स को जोड़कर वनाका तक विस्तृत करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here