ज्ञान गंगा इण्टरनेशनल स्कूल की छात्रा की जापान से लौटी

0
218

जबलपुर। ज्ञान गंगा इण्टरनेषनल स्कूल जबलपुर की छात्रा समीक्षा पटेल ने अमेरिकन फील्ड सर्विस (AFS) प्रोग्राम के अंतर्गत जापान में इंटर कल्चरल प्रोग्राम में हिस्सा लिया। अमेरिकन फील्ड सर्विस (AFS) प्रोग्राम विद्यालयीन विद्यार्थियों को एक देष से दूसरे देष में वहाँ की संस्कृति, सामाजिक, शैक्षिक एवं अन्य गतिविधियों से जुड़ने की अंतर्राष्ट्रीय षिक्षण व्यवस्था पर आधारित है।

सीखा वहाँ का खाना बनाना व खिलाई खीर- इसी प्रोग्राम के तहत समीक्षा दिनांक 19 अगस्त 2018 से 19 फरवरी 2019 तक जापान के लिए गई थी। 6 महीने तक वह होस्ट इटो परिवार के साथ रहीं जहाँ उन्हें मेजबान पिता, मेजबान माँ और तीन मेजबान बहनें – साकी, हारू और चिका रहीं। वहाँ पर उन्होंने वहाँ की संस्कृति, सामाजिक जीवन यापन के तरीके, षिक्षा, खान-पान के तरीके, षिष्टाचार आदि के तरीके तथा जापानी भाषा सीखी। साथ ही साथ उन्होंने वहाँ पर जापानी करी, याकिसोबा आदि चीजें बनाना सीखीं तथा उनको भारतीय व्यंजन जैसे खीर, रोटी, सब्जियाँ, चाय आदि चीजें बनाना भी सिखाया जो कि उनको बहुत ही पसंद आया।

जिषुकान हाई स्कूल में की पढ़ाई- समीक्षा ने जिषुकान हाई स्कूल में पढ़ाई की यह स्कूल जापान का दूसरा सबसे बड़ा स्कूल है। जो कि लगभग 100 वर्ष से भी अधिक पुराना है। यहाँ उन्होंने जापानी संस्कृति, इतिहास, आधिुनिक जापानी, वैष्विक अध्ययन और जापानी सुलेख के बारे सीखा। उन्होंने वहाँ हिरोषिमा शहर में टूटी हुई इमारतों को भी देखा जिसे अब एक संग्राहलय में बदल दिया गया है। समीक्षा ने बताया कि वहाँ का प्रसिद्ध त्योहार ’ओनी’ है इस त्योहार में लोग एक दूसरे के ऊपर सफेद पावडर डालते हैं व एक दूसरे को बधाई देते हैं।

जापान की संस्कृति एवं शैक्षिक गतिविधियों से परिचित होकर समीक्षा को बहुत कुछ नया सीखने को मिला वहाँ की षिक्षा प्रणाली हमारी षिक्षा प्रणाली से बहुत अलग है। अनेक गतिविधियों पर आधारित होने के कारण सैद्धांतिक न होते हुये प्रायोगिक स्तर पर काम करती है। ये दिन उनके जीवन की सर्वोत्तम दिनों में से है जिसमें उन्हें अनेक अच्छे अनुभव एकत्रित करने का अवसर प्राप्त हुआ, इसके लिये वे शाला प्राचार्य डाॅ. राजेष कुमार चंदेल, डायरेक्टर डाॅ. नितिन जैन, शाला प्रबंधन समीति आदि की आभारी है जिनके कारण ही वे इस अवसर को प्राप्त कर सकी।

इस अवसर पर शाला के डायरेक्टर डाॅ. नितिन जैन, प्रबंधन समीति के सदस्यगण एवं प्राचार्य डाॅ. राजेष कुमार चंदेल ने छात्रा का अभिनन्दन कर उसका उत्साहवर्धन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here