ज्ञान गंगा में ’गांधी ग्लोबल सोलर यात्रा का आयोजन’

0
16

जबलपुर। 2 अक्टूबर 2019 मंगलवार को, ज्ञान गंगा इंटरनेशनल स्कूल ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर विशेष सभा का आयोजन किया। बापू की 150वीं जयंती के चल रहे उत्सव के तहत, भारत सरकार ने जश्न की घोषणा की है, जिसके अंतर्गत शाला में विशेष सभा आयोजित की गई जिसमें ज्ञान गंगा के छात्रों ने अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने और आम लोगों को प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए जागरूक करने और भारत को हरा-भरा एवं स्वच्छ रखने की शपथ ली। महासभा में भाषणों, गीतों, भजनों, विचारों और लघु जीवनी को प्रदर्शित किया गया।

इसी तारतम्य में कक्षा 6वीं, 7वीं और 8वीं के विद्यार्थियों ने सोलर ग्लोबल यात्रा में भाग लिया। यह कार्यशाला भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे के सहयोग से आयोजित की गई। इस कार्यशाला के दौरान विद्यालय के 150 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया जिसमें उन्होंने अपने स्वयं के सौर लैंप बनाने सीखे। जिसमें बाॅम्बे के आई.आई.टी. प्रषिक्षकों से मार्गदर्षन लेकर शाला के विज्ञान षिक्षकों ने सभी भावी वैज्ञानिकों का मार्गदर्षन किया तथा उन्हें नए-नए विचारों से अवगत कराया।

इस कार्यशाला का एकमात्र उद्देश्य युवा पीढ़ी को अपने भविष्य के लिए संसाधनों को बचाने और संरक्षित करने और इसके सर्वोत्तम उपयोग के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना था। इस कार्यषाला में प्रत्येक छात्र ने न सिर्फ सोलर लैंप बनाना सीखा अपितु अपने सभी प्रष्नों के उत्तर उपस्थित प्रषिक्षिकों से प्राप्त किए। इस कार्यषाला में अभिभावकों ने भी भाग लिया और विद्यार्थियों एवं षिक्षकों के प्रयासों को सराहा। कार्यषाला में उपस्थित सभी विद्यार्थियों को अपने व्यक्तिगत किट के साथ सौर दीपक प्रदान किया गया।

इस अवसर पर स्कूल के प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार चंदेल ने छात्रों को संबोधित करते हुए महात्मा गाँधी के आदर्षों से अवगत कराते हुए कहा कि देष में इस तरह की पहल संसाधनों की बचत की ओर अग्रसर करती है जिससे देष न सिर्फ प्रगति के मार्ग पर प्रषस्त होता है अपितु देष की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होती है। साथ ही साथ उन्होंने छात्रों को मातृभूमि को हरा-भरा और स्वच्छ बनाने के लिए एकजुट होने के लिए प्रोत्साहित किया क्योंकि यही महात्मा गाँधी का सपना था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here