जिला सहकारी बैंक के तत्कालिन सीईओ पी एस धनवान निलंबित

0
69

रामकिशोर कावरे ने विधानसभा में उठाया था किसानों से ठगी का मामला
सदस्यता और कृषक गोल्ड किंग के नाम पर हुआ पौने 2 करोड़ का गोलमाल

बालाघाट। किसानों को ठगी का शिकार बनाना कोई नहीं बात नहीं लेकिन हद तब हो जाती जब उनके रहनुमा ही उनकों लूटने में कोर कसर ना छोड़े। ऐसा ही सिलसिला जिलें में चहुंओर चल रहा था। ये जब परसवाडा विधायक रामकिशोर कावरे के संज्ञान में आया तो हक्के-बक्के रह गए और बिना देर गंवाए विधानसभा में किसानों की आवाज बुलंद कर दी। लिहाजा जिले के किसानों को अमानक स्तर का गिरधर जिंक सल्फर और कृषक गोल्ड किंग लिक्विड रासायनिक खाद जबरन देकर मुफ्त कहकर कृषक सुरक्षा राष्ट्रीय पत्रिका की सदस्यता के नाम पर 2550 रूपए ऐठने गोरखधंधा बेधड़क चल रहा था।  जिसको लेकर विधायक कावरे ने मामले को विधानसभा में जोर-शोर से उठाया। बाद प्रबंध संचालक मध्य प्रदेश राज्य सहकारी बैंक मर्यादित भोपाल ने मामले में की जांच की तो जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक के तत्कालीन महाप्रबंधक पीएस धनवाल 1 करोड़ 69 लाख 93 हजार 807 रुपए के संबंधित कंपनी व फर्मों को भुगतान करने का दोषी पाए गए। जिन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। जो वर्तमान में रतलाम में जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी के पद पर पदस्थ हैं।

विधायक ने किया था धरना प्रर्दशन-मालूम रहे खरीफ फसल के लिए किसानों को खाद, बीज और उर्वरक खरीदते समय जिले की 126 समितियों में गैरवाजिब  गिरधर जिंक सल्फर और कृषक सुरक्षा राष्ट्रीय पत्रिका की सदस्यता के नाम पर कृषक गोल्ड किंग लिक्विड दिए जाने की जानकारी विधायक रामकिशोर कावरे को मिली थी। तद्पश्चात श्री कावरे सेवा सहकारी समिति नाहरवानी, हट्टा, खुरसोड़ी, समनापुर, लिंगा बघोली, बोदा और जरेरा समेत अन्य सोसायटिओं में किसानों का हाल-चाल जानने पहुंचे थे। जहां  किसानों को खुलेआम अमानक स्तर का गिरधर जिंक सल्फर और कृषक गोल्ड किंग लिक्विड जबरन थमाया जा रहा था। मामले की गंभीरता को समझते हुए विधायक कावरे ने किसानों के साथ धरना-प्रदर्शन करते हुए समस्या को शासन-प्रशासन के समक्ष लाया था। जिस पर कलेक्टर ने मामले में जांच के आदेश दिए थे।

 

जांच में गंभीर अनियमितता पाई गई-जारी आदेश में प्रभारी प्रबंध संचालक, मध्य प्रदेश राज्य सहकारी बैंक मर्यादित भोपाल ने कहा कि विधानसभा ध्यानाकर्षण सूचना 295 में विधायक रामकिशोर कावरे से माह जून-जुलाई में प्राप्त जानकारी अनुसार जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बालाघाट के तत्कालिन मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा कृषक सुरक्षा राष्ट्रीय पत्रिका का पत्र 14 सितंबर 2018 को बैंक के सभी शाखा प्रबंधकों तथा संस्था प्रबंधकों को कृषक सुरक्षा राष्ट्रीय पत्रिका की सदस्यता हेतु आवश्यक कागजी कार्यवाही हेतु पृष्ठांकित किया गया। परिपालन में समितियों के रासायनिक खाद नगद साथ सीमा खाते से राशि एक करोड़ 69 लाख 93 हजार 807 रूपए का भुगतान कृषक राष्ट्रीय पत्रिका को किया गया। इस प्रकार समितियों के खाते से कृषक राष्ट्रीय पत्रिका की सदस्यता हेतु इस प्रकार राशि भुगतान कर गंभीर अनियमितता की गई। उक्त कृत्य के लिए विशिष्ट अधिकारी श्रेणी 1 पी एस धनवाल तत्कालीन सीईओ जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक बालाघाट तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

 

किसानों के साथ अन्याय कदापि बर्दाश्त नहीं: विधायक  कावरे

मामले में भोपाल से दूरभाष पर चर्चा के दौरान परसवाडा विधायक रामकिशोर कावरे ने कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए लेकिन किसानों के साथ अन्याय कदापि बर्दाश्त नहीं है। ऐसा ही ये लूटखसोट वाली वारदात मेरे सामने आई तो मैंने  सड़क से सदन तक लड़ाई लड़ने में कोई कमी नहीं की। उसका परिणाम आज हम सबके सामने हैं। इसमें शामिल किसी भी गुनाहगार को बक्शा नहीं जाएगा। बेहतर होगा इन गुणवत्ता विहीन रासायनिक खादों और कृषक सुरक्षा राष्ट्रीय पत्रिका की सदस्यता के नाम पर किसानों से लूटी गई राशि सहकारी समितियां तत्काल वापस कर दे। अन्यथा अन्नदाताओं के लिए किसी भी हद तक जाना पड़े मैं गुरेज नहीं करूंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here