रोस्टेक इंफ्लैटबल बिलिंडग्स निर्मित करेगा

0
68

रोस्टेक इंफ्लैटबल बिलिं्डग्स उत्पादित करेगा

मॉस्को, रसिया। रूसेइलेक्ट्रॉनिक्स होलिं्डग कंपनी (रोस्टेक का हिस्सा) मार्केट को नए नए न्यूमो-फ्रेम इंफ्लैटबल मॉड्यूलर बिलिं्डग्स से परिचित कराएगा, जिसका उद्देश्य अस्थायी संरचनाओं का त्वरित निर्माण है, जैसे फील्ड हॉस्पिटल्स, स्टोरेजेस, मोबाइल स्पोर्ट फैसिलिटी आदि। इसमें ढांचा खड़ा करने में 1 से 2 घंटे लगते हैं।
न्यूमो-फ्रेम बिलिं्डग्स का निर्माण रूस के प्रमुख डिजाइनर और एयरशिप और अन्य एयरोस्टैट्स के निर्माता डोलगोप्रुडेन्स्को डिजाइन ब्यूरो ऑफ ऑटोमैटिक्स (रुसेइलेक्ट्रॉनिक्स का हिस्सा) द्वारा किया गया है। इन इंफ्लैटबल बिलिं्डग्स में इस्तेमाल किए गए टैफेटा/तफ़ता (पॉलिएस्टर सिल्क) का व्यापक रूप से एयरक्रॉफ्ट के उत्पादन में उपयोग किया जाता है। यह सामग्री पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) की तुलना में अधिक पर्यावरण के अनुकूल और गैर विषैले है, जिसका उपयोग पारंपरिक रूप से पूर्वनिर्मित निर्माणों में किया जाता है।
रोस्टेक के कार्यकारी निदेशक ओलेग येवतुशेंको ने कहा कि रोस्टेक निरंतर अपने नागरिक उत्पादों के चयन और उत्पादन की मात्रा को बढ़ाता है। हमारी रणनीति के अनुसार, कुल राजस्व में नागरिक उत्पादों की हिस्सेदारी 2025 तक 50þ से अधिक होनी चाहिए। उनकी विशेषताओं के कारण, न्यूमो-फ्रेम बिलिं्डग्स का उपयोग आपातकालीन प्रतिक्रिया संचालन में किया जा सकता है, जिससे उन्हें प्राकृतिक आपदाओं के उच्च जोखिम वाले देशों के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक बनाया जा सकता है, जैसे भारत, चीन और दक्षिण पूर्व एशियाई राज्य। ये नए उत्पाद पूरी तरह से आधुनिक उच्च-स्तरीय पर्यावरण मानकों को पूरा करते हैं।
न्यूमो-फ्रेम बिलिं्डग्स को एक इलेक्ट्रो-कंप्रेसर का उपयोग करके बनाया जाता है, जो ट्यूबलर इंफ्लैटबल सिलेंडरों में दबाव वाली हवा को इंजेक्ट करता है। ये निर्माण मोड़ने पर मोबाइल, हल्के और कॉम्पैक्ट होते हैं। ऐसी संरचनाओं को एक नींव की आवश्यकता नहीं होती है और किसी भी सतह पर जल्दी से स्थापित किया जा सकता है, जिसमें बर्फ, रेत और चट्टानी मिट्टी शामिल हैं। वे एक को आसानी से और सुरक्षित रूप से वेंटिलेशन, हीटिंग और विभिन्न एक्सेस सिस्टम गेट, दरवाजे और हैच स्थापित करने की अनुमति देते हैं। इंफ्लैटबल बिलिं्डग्स में उच्च भूकंपीय प्रतिरोध होता है और इसे वर्ष के किसी भी समय संचालित किया जा सकता है, जिसमें भारी बर्फ, थर्मल और पवन भार। साथ ही -60 से $60 डिग्री सेल्सियस तापमान तक में भी। यदि आवश्यक हो, तो पूर्वनिर्मित निर्माण आसानी से विघटित और पुनः उपयोग किया जा सकता है।
एक उत्पाद की लागत आकार के आधार पर डॉलर 24000 (1.5 मिलियन रूबल) से शुरू होती है और अतिरिक्त विकल्प ग्राहक की इच्छा पर आधारित होते हैं, उदाहरण के लिए प्रवेश द्वारों की संख्या।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here